इलेक्ट्रिक वाहन

इलेक्ट्रिक वाहन (ईवी) एक ऐसा वाहन है जो पेट्रोल, डीजल या सीएनजी के स्थान पर इलेक्ट्रिसिटी (बिजली) से चलता है। ईवी में एक इलेक्ट्रिक मोटर होता है, जो कि बैटरी से पावर लेता है। इसमें पेट्रोल या डीजल की तरह कोई इंजन नहीं होता है।

ईवी के प्रमुख फायदे हैं कि इसका इस्तेमाल पेट्रोल या डीजल के मुक़ाबले में कम पॉल्यूशन (प्रदूषण) करता है, क्योंकि इसमें डायरेक्ट टेलपाइप एमिशन्स नहीं होतीं। इसके अलावा, ऑपरेटिंग कॉस्ट भी कम होता है, क्योंकि इलेक्ट्रिसिटी पेट्रोल और डीजल से सस्ती होती है। ईवी अक्सर ध्वनिरहित  चलता है या परंपरागत वाहनों से कम शोर करता है।

ईवी की प्रमुख समस्या है कि उनकी बैटरी टेक्नोलॉजी अभी तक परफेक्ट नहीं है, जिसकी वजह से उनकी कॉस्ट ज़्यादा होती है और उनकी ड्राइविंग रेंज भी परंपरागत वाहनों से कम होती है। लेकिन बैटरी टेक्नोलॉजी में सुधार होता जा रहा है, जिसके चलते ईवी की लोकप्रियता बढ़ती जा रही है। इसके अलावा, ईवी के चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर की भी कमी है, लेकिन सरकारें और प्राइवेट कंपनियां इस समस्या का समाधान करने पर काम कर रही हैं।

भारत में भी ईवी को प्रमोट करने के लिए विभिन्न योजनाएं और प्रोत्साहन हैं, जिससे लोगों को ईवी खरीदने पर फाइनेंशियल सपोर्ट (वित्तीय सहायता) मिलता है। इससे देश के  पर्यावरण को बचाने में मदद मिलती है और एनर्जी सिक्यूरिटी (ईंधन सुरक्षा) बढ़ती है

Posted

Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *